आंध्र प्रदेश के रासायनिक संयंत्र में गैस रिसाव के बाद 8 मृत, 1000 से अधिक बीमार..

गोपालपट्टनम के एलजी पॉलीमर्स लिमिटेड में सुबह करीब 3 बजे यह हादसा हुआ, जब आसपास की कॉलोनियों के लोग सो रहे थे।

आंध्र प्रदेश के रासायनिक संयंत्र में गैस रिसाव के बाद 8 मृत, 1000 से अधिक बीमार..

गुरुवार तड़के आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले में एक रासायनिक कारखाने से जहरीली गैस के रिसाव से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और हजार से अधिक लोग बीमार हो गए। आंध्र प्रदेश के पुलिस महानिदेशक गौतम सवांग ने छह बजे टोल की पुष्टि की। अपुष्ट रिपोर्टों में कहा गया है कि हादसे में आठ लोग मारे गए हैं।

गोपालपट्टनम के एलजी पॉलीमर्स लिमिटेड में सुबह करीब 3 बजे यह हादसा हुआ, जब आसपास की कॉलोनियों के लोग सो रहे थे।

कई लोग, जो गैस की तीखी गंध को सहन करने में असमर्थ सड़कों पर चले गए, सड़कों पर गिर गए। सहायक पुलिस आयुक्त स्वरूप रानी ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग, ज्यादातर बच्चे और बूढ़े, अपने घरों के भीतर बेहोश हो जाते हैं।

“दुर्गंध के कारण पुलिस कॉलोनियों में प्रवेश करने में असमर्थ हैं। उन्होंने कॉलोनियों में घूम-घूमकर लोगों से अपने घरों से बाहर निकलने और सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा।

एक एम्बुलेंस चालक जो बीमार को अस्पतालों में स्थानांतरित करने के लिए दौड़ाया गया था, उसका भी दम घुट गया था।

पुलिस की मदद से, सैकड़ों लोग घंटों के भीतर सुरक्षित स्थानों पर जाने में कामयाब रहे। जो लोग बीमार पड़ गए उन्हें किंग जॉर्ज अस्पताल और कुछ अन्य निजी अस्पतालों में ले जाया गया।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम को भी पास की कॉलोनियों से लोगों को निकालने के लिए सेवा में लगाया गया था। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के फायर टेंडर पानी का उपयोग करके गैस के प्रभाव को कम करने की कोशिश कर रहे थे।

गैस आसपास के 20 गांवों में फैल गई है, जिससे लोगों का दम घुट गया है। स्थानीय विधायक पी गण बाबू ने कहा कि कोरोनोवायरस मामलों के लिए एंबुलेंस का इस्तेमाल लोगों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए किया गया था।

जिला कलेक्टर विनय चंद ने संवाददाताओं को बताया कि दम घुटने के कारण लगभग 200 लोग बीमार पड़ गए। स्थानीय लोगों ने कहा कि कई लोग अपने घरों में रहे और कॉल का जवाब नहीं दे रहे थे। अधिकारियों ने लोगों को दोपहर तक गोपालपट्टनम की ओर न जाने की सलाह दी।

एलजी पॉलिमर कंपनी 40 दिनों से अधिक समय तक बंद रहने के बाद गुरुवार (7 मई) से संयंत्र को फिर से खोलने की व्यवस्था कर रही थी।

आंध्र प्रदेश के पर्यटन मंत्री श्री श्रीनिवास राव और पुलिस उपाधीक्षक उदय भास्कर ने प्रभावित कॉलोनियों का दौरा किया।